लखनऊ उत्तर प्रदेश।

उत्तर प्रदेश में विगत दिनों करोड़ों खर्च कर के भाजपा सरकार ने लखनऊ में वन महोत्सव 2020 के तहत 25 करोड़ पौधे लगाने के अभियान का शुभारंभ किया है । इस पर कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता दीपक सिंह ने सवाल उठाते हुए कहा कि भाजपा सरकार करोड़ों खर्च करके यूपी में 25 करोड़ पौधे रोपकर अपने रिकॉर्ड को तोडऩे पर लगी है। लेकिन सरकार यह नहीं जानना चाहती है कि पिछले रोपे गए पौधों की वर्तमान हालत क्या है। वह जीवित हैं या मृत। सरकार को पिछला रिकॉर्ड तोडऩा है इसलिए उसका सिस्टम भी आंकड़ों की बाजीगरी में जुट जाता है। पौधारोपण के इन्हीं कागजी आंकड़ों पर एमएलसी दीपक सिंह ने आज विधानसभा में वन मंत्री दारासिंह चौहान व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पौधा भेंट करने उनके कार्यालय पहुंचे व वृक्षारोपण अनियमितताओं के संबंध में ज्ञापन दिया।

उन्होंने कहा कि पौधरोपण का विश्व रिकॉर्ड बनाने और सुर्खियां बटोरने के लिए सरकार करोड़ों रुपए फूंक देती हैं, लेकिन रोपे गए पौधों को संरक्षित रखने और उनकी गिनती करने पर कोई ध्यान ही नहीं है। विगत वर्षों में करोड़ रुपए खर्च करके जिन पौधों को रोपित किए जाने का दावा किया गया है उसका सत्यापन कराया जाए। क्या वह पौधे लगे भी थे,यह पता किया जाए कि आखिर वे पौधे जीवित हैं या मृत। सरकारी तामझाम, प्रचार अभियान और भारी-भरकम धनराशि खर्च करने के बावजूद ये पौधे पेड़ नहीं बन सके और न ही बनने की प्रक्रिया में हैं। कहीं वृक्षारोपण के नाम पर सरकारी धन का दुरुपयोग, लूट और भ्रष्टाचार तो नहीं हो रहा क्योंकि करोड़ों की संख्या में पौधे रोपित होने के बावजूद प्रदेश की जमीने खाली और बंजर दिखाई दे रही। सरकार द्वारा रोपित पौधे गए कहां यदि रोपित पौधे नहीं पाए जाते हैं तो सम्बन्धित अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाकर सम्बन्धित अधिकारियों से धन की वसूली करवायी जाए।

15 COMMENTS

  1. I’ll immediately take hold of your rss feed as I can’t in finding your email subscription hyperlink or e-newsletter service.
    Do you have any? Please let me realize so that I could subscribe.

    Thanks.

  2. Thanks on your marvelous posting! I really enjoyed reading it, you may be a great author.
    I will ensure that I bookmark your blog and will eventually come back sometime soon.
    I want to encourage one to continue your great work, have a nice weekend!

  3. certainly like your web site but you have to check the spelling on quite a few of your posts.

    Many of them are rife with spelling problems and I
    find it very troublesome to tell the reality nevertheless I’ll definitely come back again.

  4. I have been browsing online more than 3 hours these days, yet I
    never found any interesting article like yours. It is pretty worth
    sufficient for me. In my opinion, if all webmasters and bloggers made excellent content material as you did, the
    net shall be much more useful than ever before.

  5. Thank you for content. Area rugs and online home decor store. Hello Administ .Onwin engelsiz giriş adresi ile 7/24 siteye butonlarımızla erişim sağlayabilir ve Onwin üyelik işlemini 3 dakika da halledebilirsiniz. onwin , onwin giriş , onwin güncel giriş , onwin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here