यूपी में कोरोना के बढ़ते केस पर योगी सरकार का बड़ा फैसला

मरीजों के मोहल्ले में तैनात होगी पुलिस 

यूपी में कोरोना के बढ़ते केस के बीच योगी सरकार ने संक्रमण राेकने के लिए रणनीति बदल ली है। सरकार ने आदेश जारी किया है कि कोरोना मरीजों के इलाके में फिर से पुलिस को तैनात किए जाएंगे।  सरकार ने तय किया है कि फिर से जहां भी संक्रमित मरीज हो उसके घर के आसपास बांस-बल्ली का घेरा बना दिया जाए, साथ ही वहां से बाहर निकलने वालों को रोकने के लिए पुलिस तैनात किए जाएगे। 
महीने भर पहले ही प्रशासन ने एक से अधिक मरीज वाले इलाके के लिए अपनी रणनीति बदली थी। कंटेनमेंट जोन तय होने के साथ ही अब पुलिस की भी तैनाती होगी।  पिछले दो दिन से लखनऊ में 1100 से अधिक कोरोना मरीज मिलने से अफसर परेशान है।

24 घंटे में मिले 62 हजार से ज्यादा केस

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 6239 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या अब 68 हजार को पार कर गई है। यूपी में कोरोना की चपेट में आकर जान गंवाने वालों की संख्या अब 4429 हो गई है। रविवार को उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इस बात की जानकारी दी।
प्रसाद ने कहा कि 6239 नए मामलों के साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या अब 3 लाख 12 हजार 036 हो गई है। इसमें से 2 लाख 39 हजार 485 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और उन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है। राज्य में फिलहाल कोरोना के 68 हजार 122 सक्रिय मामले हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 68 हजार 122 एक्टिव केस में से 36 हजार 329 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अभी तक 1 लाक 53 हजार 543 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प चुना है। इनमें से 1 लाख 17 हजार 214 लोगों की होम आइसोलेश की अवधि समाप्त हो चुकी है यानी ये लोग ठीक हो चुके हैं।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि शनिवार को राज्य में कुल 1 लाख 47 हजार 082 सैंपल्स की जांच हुई। उत्तर प्रदेश में अभी तक 75 लाख से अधिक टेस्टिंग हो चुकी है। इतना टेस्टिंग करना वाला यूपी देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अब दो लाख टेस्ट प्रतिदिन करने की बात कही है। हम जल्द ही इसे भी हासिल कर लेंगे। प्रसाद ने कहा कि यूपी कुछ ही दिन में एक करोड़ टेस्टिंग करने वाला राज्य बन जाएगा।

52 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here