उसका राजा – उसका बाज़ार थाना क्षेत्र मे तीन दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से राप्ती नदी का पानी तेजी से बढ़ रहा है। नदी ने कटान लेना भी शुरू कर दिया है ।उसका बाजार के गायघाट गांव के निवासी चिरकुट का घर राप्ती ने कटान के वजहों से घर गिर रहा है। नदी के काटने से गांव वालों का घर बर्बाद हो रहा है। बुधवार उफान इतना बढ़ गया कि मकान,पेड़,और को नदी ने अपने आगोश में ले लिया है। गांव के लोगलोगो को बढ़ के पानी से भय बना हुआ है। गांव के लोग अपने घरों का सामान समेट कर व्यवस्थित ठिकाने पर पहुंचा रहे हैं।गांव से चलायन भी शुरू हो गया है।
पिछले तीन दिनों के दौरान गायघाट गांव की तकरीबन 5 बीघे से अधिक जमीन नदी ने अपने अंदर समा लिया।अब नदी का प्रकोप गांव पर पड़ने लगा है। गांव के बाहरी इलाके के दर्जन भर से अधिक मकान या तो नदी में समा गए या क्षतिग्रस्त हो गए हैं। जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं वे सामान बाहर निकाल रहे हैं।
नदी की कटान धीरे-धीरे गांव की तरफ हो रही थी। इसकी जानकारी सिंचाई विभाग के साथ ही प्र्रशासनिक अधिकारियों को दी गई थी। किसी ने कोई पहल नहीं की। गांव को बचाया जा सकता था लेकिन अधिकारियों ने रुचि नहीं दिखाई। अब गांव का अस्तित्व मिटने जा रहा है।
, ग्रामीण
नदी में बिलीन हो गया सीताराम और किसोर का पक्का मकान
सीताराम का 2 कमरे का पक्का मकान नदी के पानी में बिलीन हो गया। सीताराम का 1 महीना पहले ही में नदी की कटान से मकान धीरे-धीरे उसकी आगोश में समा गया। सीताराम और उनके परिवार के 6 सदस्य बेघर हो गए। खुले आसमान के नीचे रातें गुजारने को मजबूर हो गए।

 

ब्यूरो प्रमुख

सन्दीप यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here