दोबारा आई अचानक आई बाढ़ से उसका बाजार प्रखंड क्षेत्र के कुल अजगरा बगहीया हथीं वड़ताल सेखुई ताल नटवा गायघाट टडिया सहीत बीस पंचायतों के सैकड़ों एकड़ में लगी धान, बोड़ा बैगन गोभी की फसल बर्बाद हो गयी है। सबसे ज्यादा बर्बादी सब्जी की फसल की हुई है जबकि किसानों के खेतों में तैयार हो चुके सब्जी की फसल भी काफी नुकसान हुआ है। बाढ़ के पानी से फसल बर्बाद होने की वजह से उसका प्रखंड क्षेत्र के किसानों के सामने विकाराल समस्या उत्पन्न हो गई है। पूर्णतया खेती पर आधारित प्रखंड क्षेत्र के तौलन यादव पूर्व प्रधान धर्मेंद्र कुमार अमित प्रदीप पासवान प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि किसी तरह क्षेत के लोगों ने व्याज पर रुपया उधार लेकर फसल लगाने का काम किया था। अचानक बाढ़ आने से उनलोगों की फसलें डूबकर बर्बाद हो गई है। सबसे बड़ी समस्या उन किसानों के सामने आई है जिन्होंने बड़े किसानों से लीज पर खेत लेकर फसल लगाई थी। बर्बाद हुए फसल को देखकर किसानों की आंखों से आंसू निकल पड़ते हैं।
आगामी फसल भी हुआ प्रभावित
बाढ़ के पानी की वजह से ना सिर्फ वर्तमान में लगी फसल बर्बाद हुई है बल्कि इसका प्रभाव आगामी फसलों पर भी पड़ा है। वैसे किसान जिन्होंने अगली फसल लगाने के लिए खेत तैयार कर रखा था उनके मंसूबो पर भी पानी फिर गया है। बाढ़ के पानी से सब्जी की खेती को भी नुकसान हुआ है। वहीं क्षेत्र के दर्जनों किसान बैगन बोला गोभी की खड़े फसल खेत मे तैयार कर चुके थे।
सरकारी राहत पर टिकी हुई है आस
बाढ़ से बर्बाद हुए किसानों के मंसूबे इस समय सरकारी राहत पर लगी हुई है। सरकारी स्तर से कुछ राहत मिलने से उनके घावों पर मरहम जरुर लग पायेगा। पूरी तरह बर्बाद हुए किसानो की आस सरकारी राहत पर टिकी हुई है। इस संबंध में पूछे जाने पर लेखपाल अशोक गुप्ता
ने बताया की बाढ़ से बर्बाद हुए फसलों का आंकड़ा जुटाने का काम किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित पंचायतों का आंकड़ा प्राप्त होने के उपरांत उसे जिले के वरीय अधिकारियों को भेजा जायेगा। इसके बाद वरीय अधिकारियों के आदेशानुसार आगे का काम किया जायेगा।

ब्यूरो प्रमुख

संदीप यादव

5 COMMENTS

  1. hi!,I like your writing so so much! percentage we keep up
    a correspondence more approximately your article on AOL?
    I require an expert in this space to solve my problem.
    May be that’s you! Having a look ahead to peer
    you.

  2. I’m really enjoying the design and layout of your blog.
    It’s a very easy on the eyes which makes it much more pleasant for me to come here and visit more often. Did
    you hire out a developer to create your theme? Excellent work!

  3. Great post. I was checking continuously this blog and I am impressed!
    Extremely useful information specifically the last part 🙂 I care for such info much.
    I was seeking this particular info for a very long time.
    Thank you and good luck.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here