डाक टाइम्स न्यूज समाचार ब्यूरो कुशीनगर ।
रामपुर गोनहा (खड्डा) में आयोजित हुआ चौपाल

शासन की योजनाओं से लाभार्थियों को कराया गया अवगत

सॉलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत ग्राम सभा गोनहाँ हेतु रू0 36 लाख का वजट हुआ है प्रावधानित -मा0 सांसद

चौपाल में ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायतों के क्रियान्वयन हेतु 15 दिनों बाद कि जाएगी समीक्षा-परियोजना निदेशक

उ0 प्र0 सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित हो, इसके के लिए विकास खण्ड खड्डा के ग्राम सभा गोंनहा प्राथमिक विद्यालय जंगल टोला मुसहर बस्ती के प्रांगण में चौपाल का आयोजन मा0 सांसद कुशीनगर श्री विजय कुमार दूबे की अध्यक्षता व परियोजना निदेशक राजनाथ भगत जिला विकास अधिकारी आर पी भगत की उपस्थिति में आयोजित की गई।
मा0 सांसद विजय कुमार दुबे ने इस अवसर पर कहा कि शासन के प्राथमिकता वाले योजनाओं की क्रियान्वयन के सम्बंध में ये चौपाल का आयोजन किया गया है ताकि धरातल पर हुए कार्य का सत्यापन/ सर्वे किया जा सके। उन्होनें कहा कि समाज मे अंतिम तबके तक शासन की योजनाओं का लाभ समान रूप से शत प्रतिशत मिल रहा है।उन्होंने चौपाल के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार की उपलब्धियो को गिनाते हुए कहा कि सरकार मुसहर समाज,दलित,पिछड़े व कमजोर वर्ग को मुफ्त राशन,प्रधानमंत्री आवास,शौचालय व रोजगार उपलब्धता के लिए कार्य कर रही है।महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करा रही है। मा0 मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि गरीब/दलित तथा समाज के निचले पायदान पर जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों तंक सरकार की योजनाये पहुंची की नही, इसी उद्देश्य के तहत आज के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत निःशुल्क राशन, किसान सम्मान निधि, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड योजना आदि के सम्बंध में जानकारी देते हुए ग्रामीणों की शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों से प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किये जाने का निर्देश दिये। ग्रामीणों की प्रमुख शिकायत ग्रामसभा का चकबन्दी का कार्य जो अभी तंक पूर्ण नही हुआ जिससे इंतखाब/खतौनी का नकल नही मिलने से विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित होने की शिकायत की गई, जिसे मा0 सांसद द्वारा गम्भीरता से लिया गया, साथ ही उन्होंने कहा कि यदि ग्रामीण सामूहिक रूप से शिकायती पत्र उपलब्ध कराते हैं तो इस मुद्दे को शासन तक पहुंचाए जाने का कार्य किया जाएगा।
कार्यक्रम दौरान मा0 सांसद ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा गर्भावती महिला लाभार्थियों को गोदभराई व शिशुओं के अन्नप्राशन कार्यक्रम में श्रीमती रिंकू देवी पत्नी रोहित को फल वितरण किया व अंकित पुत्र मंदीप उम्र 6 माह को अन्नप्राशन कराया।

परियोजना निदेशक राजनाथ भगत ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संदर्भ में सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि चौपाल समाप्ति पश्चात अधिकारी गण अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों की सूची तैयार कर लें, उन्होंने राशन कार्डों के सर्वे के सम्बन्ध में एक-एक कार्डों का सत्यापन किये जाने का निर्देश दिए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में खण्ड विकास अधिकारी खड्डा द्वारा उक्त ग्राम सभा की पृष्ठ भूमि से अवगत कराया गया।
उन्होंने बताया कि ग्रामसभा गोनहा में विभिन्न योजनाओं अंतर्गत प्राप्त आवेदन पत्रों की भी जानकारी दी गई।
चौपाल कार्यक्रम अंतर्गत एक -एक योजनाओं के सम्बंध में ग्रामवासियों द्वारा से पूछ-ताछ की गई तथा उनकी शिकायतों का सम्बन्धित अधिकारी द्बारा नोट कराकर निराकरण हेतु 15 दिवस का समय दिया गया।
ग्रामवासियों द्वारा सर्व प्रथम सम्पर्क मार्गों के स्थिति के सम्बंध में टूटी हुई सड़क होने की शिकायत दर्ज कराई गई, जिसे अधि0 अभि0 पीडब्ल्यूडी द्वारा एक से दो माह के भीतर बनवाये जाने का आश्वासन दिया गया,। ग्रामवासियों द्वारा विद्युत ट्रांसफॉर्मर के बार-बार खराब होने की शिकायत, आंतरिक गली नाली निर्माण, मुसहर टोली में खड़ंजा, नाली की आवश्यकता, चमकी टोला में नाली बनवाने की मांग, प्राथमिक विद्यालय के पास (कार्यक्रम स्थल पर) जल जमाव, राशन कार्ड में यूनिट का कम होना, सामुदायिक शौचालय, घर-घर शौचालय निर्माण में शत प्रतिशत न होने, आवास,जाबकार्ड, पेंशन, आदि सभी योजनाओं के सम्बंध में जमीनी हकीकत की जानकारी ली गई, तथा ग्रामवासियों की शिकायतों का सम्बन्धित द्वारा शत प्रतिशत निस्तारण का निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी उपमा पाण्डेय, पीडी राजनाथ भगत, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सुरेश पटारिया,जिला विकास अधिकारी आर एस भगत,कार्यक्रम नोडल अधिकारी जिला अर्थ व संख्या अधिकारी कुशीनगर, डॉ मो नासेह, खण्ड विकास अधिकारी राजीव मोहन त्रिपाठी,खण्ड शिक्षा अधिकारी खड्डा हिमांशु सिंह,एपीओ अभिषेक सिंह,ग्राम प्रधान सुमन गुप्ता,जिलाध्यक्ष प्रधान संघ संतोष मणि त्रिपाठी,ब्लाक अध्यक्ष प्रधान संघ संग्राम सिंह यादव,प्रधान प्रतिनिधि अवनीन्द्र गुप्ता,वरिष्ठ भाजपा नेता बद्रीनारायण तिवारी,रामानुज मिश्रा, सांसद मीडिया प्रभारी निखिल उपाध्याय,मण्डल अध्यक्ष धर्मेंद्र राव,संदीप श्रीवास्तव,कुणाल राव,आशुतोष पाण्डेय,प्रदुम्मन तिवारी,पिन्टू मिश्रा,
जितेन्द्र सिंह, डब्लू शर्मा, वरिष्ठ एससाआई खड्डा थाना,प्रमोद कुमार सिंह,एसआई मनोज द्विवेदी अपने हमराही के साथ ग्रामवासी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here