डाक टाइम्स न्यूज समाचार ब्यूरो कुशीनगर । पीएम केयर फॉर चाइल्ड के संदर्भ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन हुआ। पीएम केयर फॉर चाइल्ड के संदर्भ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन हुआ। उक्त संबोधन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम विकास भवन में दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राजेश्वर सिंह, जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी अनुज मलिक की उपस्थिति में सुना गया। इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए बताया गया कि वे प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं बल्कि परिवार के सदस्य के तौर पर बात करने आए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी जिसकी वजह से जिन्होंने अपनों को खोया उनके जीवन में नित दिन का संघर्ष, नई नई चुनौतियां आई। इस दिशा में पीएम केयर फॉर चिल्ड्रेन मुश्किलों को कम करने का एक छोटा सा प्रयास है। उन्होंने कहा कि पीड़ित बच्चों के लिए घर के पास सरकारी/ निजी विद्यालय में एडमिशन कराया जाएगा। कॉपी/ किताब/ यूनिफार्म के खर्चों को भी उठाया जाएगा। प्रोफेशनल व उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन से भी मदद की जाएगी। 18 से 23 वर्ष के बच्चे को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा। 23 वर्ष की उम्र में ₹10 लाख एक साथ मिलेगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान हेल्थ कार्ड जिसमें ₹05 लाख तक की इलाज की मुफ्त सुविधा रहेगी। भावनात्मक सहयोग के लिए विशेष संवाद सेवा के तहत संवाद हेल्पलाइन पर विशेषज्ञों से मनोवैज्ञानिक विषयों पर संवाद किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन के जरिए देश जिम्मेदारी के निर्वहन की कोशिश कर रहा है । उन्होंने कहा कि यह किसी एक संस्था का प्रयास नहीं है बल्कि करोड़ों देशवासियों ने इसमें अपनी कमाई को जोड़ा है। इस क्रम में उन्होंने यह भी कहा कि जीवन उपचार से नहीं आरोग्यता से जुड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस के दौर में हम दुनिया के लिए प्रॉब्लम नहीं बल्कि सॉल्यूशन देने वाले बने। देश आज कोरोना के दुष्प्रभावों से निकलकर सबसे तेजी से बढ़ती हुई वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में उभर कर आया है। इस क्रम में उन्होंने सरकार के स्वच्छ भारत मिशन, जन धन योजना, उज्ज्वला योजना, हर घर जल अभियान इत्यादि की भी चर्चा की तथा उपस्थित बच्चों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि बहुत आगे जाने का वक्त है।
इस अवसर पर आशीष सिंह सहित 05 अन्य बच्चे को पी एम केअर फ़ॉर चिल्ड्रन योजना का प्रमाण पत्र, आयुष्मान हेल्थ कार्ड का वितरण मा0 दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी व मा0 विधायक तमकुहीराज प्रतिनिधि धीरेन्द्र राय द्वारा प्रदान किया गया।
इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र राय, डी आई ओ एन0आई0 सी0 मनीष गुप्ता आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here