डाक टाइम्स न्यूज समाचार पत्र ब्यूरो कुशीनगर।
शहरी पथ विक्रेताओं को पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत प्रथम व द्वितीय लोन हेतु द्विदिवसीय विशेष मेगा कैंप 29-30 जुलाई व 5-6 अगस्त के आयोजन का अपर जिलाधिकारी देवीदयाल वर्मा द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की गई।
समीक्षा बैठक में अपर जिलाधिकारी महोदय द्वारा जनपद कुशीनगर को शासन से प्रथम लोन हेतु 53 और द्वितीय लोन हेतु 434 के लक्ष्य के सापेक्ष प्रथम लोन में मात्र 07 व द्वितीय लोन में मात्र 23 की ही प्रगति होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने बैठक में आए समस्त नगर निकायों के संबंधित बैंकों के शाखा प्रबंधकों एवं अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे 29-30 जुलाई व 5- 6 अगस्त को विशेष स्वनिधि एकेएएम मेगा कैंप आयोजन के माध्यम से लोन के लिए स्वीकृत सभी आवेदनों का शत प्रतिशत निस्तारण करेंगे।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी महोदय द्वारा अत्यधिक लंबित आवेदनों वाले बैंक यथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया व बड़ौदा यूपी बैंक के शाखा प्रबंधकों को लंबित आवेदनों का कैंप के दौरान शत-प्रतिशत निस्तारण हेतु निर्देशित किया, जिससे जनपद की रैंकिंग प्रदेश में सर्वोच्च स्थान पर हो।

पीएम स्वनिधि योजना को सफल बनाने के लिए एडीएम ने जनपद के जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, समस्त नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, बैंकों के शाखा प्रबंधकों को एक टीम की तरह कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया । ए डी एम महोदय ने समीक्षा बैठक में बताया कि पीएम स्वनिधि योजना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है ,जिसकी सघन मॉनिटरिंग माननीय मुख्यमंत्री जी व प्रदेश के मुख्य सचिव द्वारा प्रतिदिन की जा रही है ।

उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से सभी शहरी पथ विक्रेताओं को डिजिटल रूप से सक्रिय करना है, जिसके लिए बैंको को लाभार्थियों का यू पी आई आई डी/ क्यू आर कोड उपलब्ध कराना है, जिससे नगर निकाय की टीम इन्हें डिजिटल रूप से एक्टिव कर सके। योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को पुरस्कृत किया जाएगा। योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी और जो भी समस्या आ रही है उसका निस्तारण करते हुए शत प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति की जाएगी।

बैठक में पी एम स्वनिधि योजना के जनपद में नोडल पी ओ डूडा वेद प्रकाश यादव को निर्देशित किया गया कि वे बैंक व नगर निकाय से समन्वय स्थापित करते हुए पीएम स्वनिधि योजना के समस्त घटकों में प्रगति लाएंगे।

इस अवसर पर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के प्रतिनिधि तारिक, मिशन प्रबंधक डूडा राजदीप यादव, सी ओ डूडा शेषमणि सिंह, अधिशासी अधिकारी गण, जनपद के संबंधित समस्त बैंकों के शाखा प्रबंधक मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here