गोरखपुर 24 नवम्बर। किसी भी देश की तरक्की के लिए वहां की महिलाओं का सशक्त होना बहुत जरूरी है। जिस तरह एक परिवार महिला के बिना अधूरा है ठीक उसी तरह एक सशक्त राष्ट्र भी महिला सहभागिता के बिना अधूरा है। बस जरूरत है हमे इनके प्रति अपना नजरिया बदलने का ताकि वो अपने को सुरक्षित मानते हुए अपने को सम्मानित महसूस कर सकें।

चौरीचौरा क्षेत्र के सरदारनगर में आज शेम्फोर्ड फ्यूचरिस्टिक स्कूल (वेर्टेक्स ग्लोबल स्कूल) मे पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मिशन शक्ति जागरूकता अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओं ने उक्त बातें कहीं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस क्षेत्राधिकारी चौरीचौरा दिनेश सिंह व प्रभारी निरीक्षक चौरी चौरा प्रमोद कुमार त्रिपाठी रहें। जिसमे उपस्थित बच्चियों व महिलाओं को अपनी सुरक्षा और नारी सुरक्षा,नारी सम्मान, स्वालम्बन आदि की जानकारी देते हुए जागरूक किया।
कार्यकर्म को सम्बोधित करते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी चौरीचौरा ने कहा कि आज की महिलाएं पुरुष से किसी भी क्षेत्र में कम नही हैं।वह अपनी सुरक्षा स्वंय कर सकती हैं। विद्यालय के शिक्षक बच्चों को शिक्षित कर उनके अंदर से अवगुण निकालें और एक स्वस्थ मस्तिष्क का विकास करें। उन्होंने महिलाओं के लिये बनाये गए महिला हेल्प डेस्क, महिला हेल्प लाईन नम्बर 1090, 181,आपातकालीन 112, सीएम हेल्पलाइन नम्बर 1076 के बारे में बताते हुए कहा कि किसी भी आपात स्थिति में बच्चियाँ व महिलाएं कभी भी सूचना दे सकती है। उन्होंने स्कूल के दिवाल पर प्रबंधक से ये नम्बर लिखवाने के लिये कहा। प्रभारी निरीक्षक चौरीचौरा प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकती हैं।महिलाएं शुरू से अपने को कमजोर समझती हैं लेकिन अब ऐसी स्थियाँ नहीं रहीं । बच्चियां और महिलाएं किसी भी भी समय सीयूजी नम्बर या हेल्पलाइन नम्बर पर सूचना दें पुलिस उनकी मदद के लिए मौजूद है। बेटियां हिम्मत करके लड़ें और अपनी सुरक्षा स्वंय करें। नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वालंबन मुख्यमंत्री जी का प्रोजेक्ट है। एन्टी रोमियो प्रभारी विकास नाथ ने कहा कि जो बेटिया घर मे हैं उन्हे आप लोग घर जाकर इन जानकारियों के माध्यम से जागरूक करें। आपको कौन अच्छे नजर से देखता है और कौन गलत नजर से देखता है इससे एलर्ट रहें।अपने को इतना मजबूत बनाएं कि अपनी सुरक्षा स्वंय कर सकें।आपको जो परेशान कर रहा हो, छेड़खानी कर रहा हो उसे आपको बताना होगा। अगर छेड़खानी करने वाला अपना है तो उसके बारे में परिवार को जरूर बताएं। प्रदेश अध्यक्ष राज अनन्त पाण्डेय ने संगठन की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारा यह मिशन आज आगाज कर चुका है और यह जागरूकता कार्यक्रम चौरी चौरा की क्रांतिकारी धरती से होते हुए प्रदेश स्तर तक जाएगा।उन्होंने कहा कि सोच सकारात्मक होगा तो देश का विकास होगा। बेटियाँ अपनी हुनर से मजबूत होंगी और अपना परचम फहरा फहराएंगी। प्रदेश उपाध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता ने कहा कि महिलाओं का सशक्तिकरण, नारी सुरक्षा, स्वालम्बन, नारी सम्मान के तहत पहले के मुकाबले सम्मान बढ़ा है।जिस तरह से अपने घर मे माँ बहन का सम्मान करते है। उसी प्रकार रोड पर चलने वाली महिलाओं का भी सम्मान करें। नारी सर्वशक्तिमान है। डॉ मनीष कुमार ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अनुशासन का पालन करें, 20 सेकेण्ड तक हाथ धुलें, मास्क लगायें और दो गज की दूरी बनाए रखें। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री दिलशाद आलम ने किया।इससे पूर्व कालेज के डायरेक्टर शैलेन्द्र त्रिपाठी और प्रिंसिपल बी.बी. मिश्रा ने सभी अतिथियों को बुके दे कर,बैज लगाकर स्वागत किया और सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह दे कर सम्मानित किया गया। कालेज के डायरेक्टर शैलेन्द्र त्रिपाठी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि ऐसे सामाजिक कार्यों में हमारा कालेज कदम से कदम मिलाकर चलता रहेगा। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री दिलशाद आलम ने किया। इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद सिंह, प्रमोद कुमार जायसवाल, तहसील अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा, तहसील उपाध्यक्ष संजय कुमार कश्यप, विनोद कुमार,अवनीश त्रिपाठी, धनन्जय पाण्डेय, रामानन्द पाण्डेय, डॉक्टर सतीश यादव, विश्वनाथ यादव, संजय जायसवाल,विनय मिश्रा, आशुतोष पाण्डेय, राजेश जायसवाल, विनोद कुमार, शशि जायसवाल, राजेश वर्मा,रणधीर कुमार, रणजीत कुमार, सहित तमाम पत्रकार साथी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here