कोरोना काल ने लोगों की रचनात्मकता को नया आयाम दिया है। देश दुनिया में हर रोज़ नई प्रयोगधर्मिता देखने को मिल रही है, मंगलवार को इसी की बानगी शहरवासियों को भी देखने को नसीब हुई। शहर में साहित्यिक, सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्र में अनूठे प्रयोगों के लिए जानी जाने वाली संस्था जागरूक गोरखपुर (जागो) फाउंडेशन के द्वारा पहली बार एक अनूठा प्रयोग किया गया।

शहर के एक प्रतिष्ठित मॉल में मौजूद सिनेमाई पर्दे पर ऐतिहासिक रूप से पहली बार रंगमंच को उतारा गया। यूं तो रंगमंच हमेशा सजीव मंचन से ही अपनी पहचान रखता है पर सिनेमाई पर्दे और रंगमंच के बीच की कड़ी के तौर पर किये गए इस अभिनव प्रयोग की संकल्पना रखी जागो के संयोजक अमित सिंह पटेल ने। शहर के प्रसिद्ध फोटोजर्नलिस्ट स्वर्गीय राजीव केतन की स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व शहर के जाने माने उद्यमी नवीन अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि संपूर्ण भारत में संभवतः यह पहली बार है कि किसी ने ऐसा प्रयोग किया है। ऐसे प्रयोग रंगमंच को न केवल नवाचार की ओर ले जाएंगे बल्कि उसे और भी बेहतर बनाने का काम करेंगे।

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि एडवोकेट देश दीपक श्रीवास्तव, ज्योतिर्विद पँ नरेंद्र उपाध्याय एवं गोरखपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष मार्कण्डेय मणि त्रिपाठी ने आयोजन की सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए ऐसे आयोजनों को सामाजिक नवाचार की दृष्टि से ज़रूरी बताया।
इस अवसर पर संस्था के संयोजक अमित सिंह पटेल ने बतलाया कि रंगमंच के मंचीय आयाम को नया विस्तार देने की नीयत से इस कार्यक्रम की परिकल्पना की गई। स्थापित परिपाटी को तोड़कर कुछ नया करने में बेशक चुनौतियां तो आतीं हैं पर नए रास्तों क्रांतिकारी दरवाज़ा भी खुलता है।
उन्होंने बताया कि इसके पूर्व भी संस्था द्वारा तीन अनोखे रिकॉर्ड बनाने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था जिसमें स्वतन्त्रता की 73 वीं वर्षगांठ पर 73 गानों पर बिना रुके नृत्य प्रस्तुति, नवरात्र आरंभ की पूर्व संध्या को अंतरराष्ट्रीय महिला दर्शक दिवस के रूप में मनाने के साथ साथ यूपी सुपर 53 के द्वारा 53 गायिकाओं के साथ महिषासुर मर्दिनी स्रोत का गीत, संगीत और ललित कला एवं नृत्य के साथ सस्वर पाठ शामिल है।
कार्यक्रम में संस्था के द्वारा पूर्व में रिकॉर्ड किये गए प्रसिद्ध हास्य नाटक ‘सैंया भये कोतवाल’ का बड़े पर्दे पर प्रदर्शन किया गया। हॉल में मौजूद दर्शकों ने कार्यक्रम का भरपूर लुत्फ उठाया।
कार्यक्रम के समारोप में जागरूक गोरखपुर पत्रकार सम्मान – 2020 तथा जागरूक गोरखपुर नागरिक सम्मान – 2020 भी प्रदान किये गए।

जागरूक गोरखपुर नागरिक सम्मान से यह हुए सम्मानित :-
इस अवसर पर समाज में अपने कार्यों के लिए जसपाल सिंह, प्रवीण श्रीवास्तव, डॉ ऋषभ गोयल, नितिन जायसवाल, ब्लू कमांडो ट्रैफिक उदय प्रताप मिश्र, एड सिनेमा के मयंक अग्रवाल, प्रियंका, नितिन निभानी, मीना शाह, संदीप टेकड़ीवाल, डॉ त्रिलोक रंजन

मीडिया कर्मी का भी हुआ सम्मान –
कोरोनाकाल में बिना रुके व थके पत्रकारीय अवदानों के लिए शहर के पत्रकारों और छायाकारों का सम्मान मुख्य अतिथि नवीन अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि पंडित नरेन्द्र उपाध्याय व देश दीपक श्रीवास्तव के द्वारा संपन्न हुआ |

30 COMMENTS

  1. May I simply say what a relief to discover a person that truly
    understands what they are talking about online. You actually know how to bring an issue to light and make
    it important. More people ought to check this out and
    understand this side of your story. I was surprised that you are not more popular because you surely possess the gift.

  2. We are a group of volunteers and opening a new scheme in our community.

    Your website provided us with valuable information to work on. You’ve done a formidable job and our entire community will
    be grateful to you.

  3. great submit, very informative. I ponder why the opposite experts of this sector do not understand
    this. You must continue your writing. I’m sure, you have a
    great readers’ base already!

  4. Hello there I am so delighted I found your blog page, I really found you by mistake, while I was looking on Askjeeve for something else, Regardless I am here now and would just like to say kudos for a fantastic post and a all round interesting blog (I also love the theme/design), I don’t
    have time to read it all at the moment but I have
    bookmarked it and also added your RSS feeds, so when I have
    time I will be back to read much more, Please do keep up the awesome job.

  5. I am curious to find out what blog system you have been working
    with? I’m experiencing some small security issues with my latest website and I would like
    to find something more safe. Do you have any solutions?

  6. Neat blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere?
    A theme like yours with a few simple tweeks would really make
    my blog stand out. Please let me know where you got your
    design. Thanks a lot

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here