अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी ने कोरोना टीकाकरण की सभी तैयारिया पूर्ण कर लिए जाने व उसकी समुचित सुरक्षा हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया, साथ ही इस कार्य मे लापरवाही बरतने पर सख्त हिदायत भी दी गई।
जिलाधिकारी श्री चौधरी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत पल्स पोलियो, आर0आई0, कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों सम्बन्धित अंतर्विभागीय बैठक दौरान अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए उक्त बातें कही। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कोरोना टीकाकरण के प्रशिक्षण सहित की गई तैयारियीं के बारे में जानकारी प्राप्त की तो बताया गया कि कोरोना टीकाकरण का प्रशिक्षण सभी स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जा रहा है जो 03 जनवरी से पूर्व पूर्ण कर लिया जाएगा । जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि वैक्सीनेशन के लिये चिन्हित किये गये सेन्टर पर अनिवार्य रूप से थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाये, आने वाले प्रत्येक कर्मचारी की स्क्रीनिंग करने के बाद शरीर का तापमान सामान्य मिलने पर ही टीकाकरण के लिये कक्ष में भेजा जाये। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि टीका लगाने हेतु तीन कमरें होगें, एक कमरें में अभिलेखों की जांच होगी, दूसरे में एएनएम या स्टाफ नर्स द्वारा टीका लगाया जायेगा और तीसरे कमरों में आधे घंटे तक लाभार्थी को रोका जायेगा ताकि उस पर होने वाले किसी दुष्प्रभाव को देखा जा सके। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि टीकाकरण स्थल पर मेडिकल निगरानी टीम अवश्य उपस्थित रहे। कोल्ड चेन सेन्टरों में टीके को स्टोर करने के समस्त इंतजाम जल्द से जल्द पूर्ण किये जाये, साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि टीकाकरण हेतु जारी गाइडलाइन का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाना आवश्यक होगा, तथा सभी एमवाईसी को भी समस्त तैयारियां पूर्ण कर लिए जाने का निर्देश दिया गया।
पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि वैक्सीन की सुरक्षा व टीकाकरण स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम कर लिए जाएंगे जिससे कि कहीं असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्थल की सूची प्राप्त हो जाने पर सभी व्यवस्थाएं कर ली जाएंगी, उन्होंने प्रारम्भिक चरण में अधिक सावधानी बरतने का निर्देश सभी सम्बन्धित को दिये।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 नरेंद्र गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण का सम्पूर्ण कार्य पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा, उन्होंने बताया कि पोर्टल पर पंजीकरण का कार्य किया जा रहा है जो शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा, उन्होंने सभी टीकाकरण वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा (जो एक अंदर व एक बाहर लगेगा ) लगेगा, उन्हों बताया की टीकाकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा ताकि कहीं कोई दिक्कत न हो। उन्होंने बताया कि इस कार्य हेतु कंट्रोल रूम/कमेटी का गठन कर लिया गया है,
बैठक में दिनांक 17 जनवरी 2021 से होने वाले पल्स पोलियो अभियान की समीक्षा भी की गई तथा सभी सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय,मुख्य विकास अधिकारी उप जिलाधिकारी पडरौना रामकेश यादव, हाटा प्रमोद कुमार, तमकुहीराज राशिद अनवर, कप्तानगंज देशदीपक सिंह, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here