बीमारी से रोकथाम हेतु सभी पोल्ट्री फार्मो के सम्पर्क में रहें अधिकारी

अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

जिलाधिकारी एस राज लिंगम की अध्यक्षता में सर्विलेंस प्लान /टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की गई।
जिलाधिकारी ने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देशित किया है कि जनपद में एवियन इन्फ्लुएन्जा (बर्डफ्लू) रोग के बारे में जनसामान्य को अवगत करायें कि यह रोग सामान्यतः यह पक्षियों को ही संक्रमित करता है। इसके अतिरिक्त विपरीत परिस्थितियों में स्पीसीज बैरियर को क्रास कर यह मनुष्य को भी संक्रमित कर सकता है। पक्षियों में रोग के प्रसार के बारे में बताया गया कि संक्रमित पक्षियों की आंख श्वास नलिका तथा बीट के सम्पर्क में आने से पक्षियों व मनुष्यों में फैलता है। पक्षियों में मुख्य लक्षण के बारे में बताया गया कि पक्षी को ज्वर आना, फैटल कलगी व पैरो का बैगनी हो जाना, पक्षियों के गर्दन आंखों के निचले हिस्से में सूजन, हरे व लाल रंग की बीट बताया गया।
उन्होंने बताया कि एवियन इन्फ्लुएन्जा (बर्डफ्लू) बीमारी से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियां बरतने के सम्बन्ध में जनसामान्य को जागरूक करने के निर्देश मुख्य पशुचिकित्साधिकारियों को दिये, साथ ही उन्होंने कहा की कहीं भी पास-पास पोल्ट्री फार्म नही होनी चाहिये, तथा आबादी के पास भी न हो। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी की निर्देशित किया कि अपने स्तर से सचिवों को निर्देशित करें कि उनके छेत्र में 10 से अधिक पक्षी मृत्यु पाई जाय तो उसकी सूचना तत्काल विभाग को अवगत कराएं।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जनपद एवं तहसील स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम/टास्कफोर्स गठित करते हुए समिति को निर्देशित किया है कि पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेन्ट व एण्डी वायरल दवाइयों का इस्तेमाल कर पक्षियों की कलिंग, टीकाकरण, पर्यवेक्षण, विसंक्रमण का कार्य सम्पादित करने का निर्देश दे दिया गया है। इसके अतिरिक्त मुख्य पशु चिकित्साधिकारी स्तर से समस्त पशु चिकित्साधिकारियों को जनपद में संचालित पोल्ट्री फार्मो का निरीक्षण करने एवं फार्म मालिकों को बायोसिक्योरिटी उपाय अपनाने के निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने जनसामान्य/मुर्गी पालकों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दिया जाये, अभी ये बीमारी उ0प्र0 में नही है, यदि जनपद में कहीं भी पक्षियों/मुर्गियों की अधिक संख्या में अचानक मुत्यु होती है, उसकी सूचना मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को दें।
बैठक में बताया गया कि संयुक्त सचिव भारत सरकार, मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी विभाग कृषि भवन, नई दिल्ली द्वारा अवगत कराया गया है कि Avian Infulenza H5 and H598 in samples of ducks from villages of thalavady south] thakazhi] palipad] Karuvatta district of Alappuzha and villages of Neendoor district of Kottyam & kerla में बत्तख में एच 5 और एच 5 एन 8 एवियन इन्फ्लुएन्जा (बर्डफ्लु) वायरस की पुष्टि हुई एवियन इन्फ्लुएन्जा (बर्डफ्लू) रोग के बारे में बताया कि यह पक्षियों में होनें वाला विषाणु जनिक संक्रमण रोग है।
जिलाधिकारी ने कहा की जनपद स्तरीय टास्क फोर्स मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित करें, इसके साथ ही तहसील व नगर निगम में भी टाक्स फोर्स का गठन किया जायें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 विनय कुमार, जिला पंचायतराज अधिकारी राघवेंद्र द्विवेदी, सहा0 अभि0 सिंचाई सहित समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here