शिक्षा के छेत्र में अभूतपूर्व बदलाव की है आवश्यकता, अच्छा स्कूल/अच्छी पढ़ाई/शत प्रतिशत वच्चों की उपस्थिति पर ध्यान दें सम्बन्धित – डीएम

अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक जिलाधिकारी एस राज लिंगम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की गई।
जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बैठक दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा विभाग से सम्बंधित पूरी जानकारी नही दे पाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई साथ ही उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि पहले स्वयं के स्तर पर बैठक कर लें उसके बाद जनपद स्तर की बैठक कराएं।
बैठक दौरान कायाकल्प योजना की समीक्षा दौरान शुद्ध पेयजल के तहत जनपद के कुल 2461 विद्यालयों में शत प्रतिशत नही पाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल जिला पंचायत राज अधिकारी को इंडिया मार्का हैंड पम्पों को ठीक कराने का निर्देश दिया गया, साथ ही उन्होंने जहा -जहां के हैंड पम्प खराब है उसकी सूची सोमवार तक डीपीआरओ को उपलब्ध कराने का निर्देश सम्बन्धित को दिए।
जिलाधिकारी ने सभी प्राथमिक/जूनियर हाई स्कूल के विद्दालयों में मिनी हेंडवास, रनिंग वाटर, शौचालयों में मरम्मत सहित टाइल्स, व सीमेंटेड टँकी के निर्माण हेतु जिला पंचायत से पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया। इसी प्रकार नल जल आपूर्ति , रसोई गैस,श्यामपट, रँगाई पुताई आदि कार्यों को कम्पोजिट ग्रांट से पूर्ण किये जाने का निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी दुदही/सेवरही को अपने कार्य प्रणाली में सुधार लाने की नसीहत दी गयी। दिव्यांग वच्चों हेतु विद्द्यालयों में बने रैम्प की समीक्षा दौरान जिलाधिकारी ने सभी को निर्देशित किया कि जो विद्यालय जमीन के बराबर है, उसमे रैम्प की आवश्यकता नही है तथा जहा बनना है वहा भी एक विद्यालय में एक ही बनेगा। इसी प्रकार बैठक में विद्दुत संयोजन, दीक्षा, मानव सम्पदा, यूनिफॉर्म वितरण, स्वेटर, जूता वितरण, गैस कनेक्शन, आदि सभी की समीक्षा की गयी।
श्री लिंगम ने कहा कि जो व्यक्ति चाहता है कि शिक्षा के छेत्र में बदलाव लाना है उसके लिये मेरे स्तर से हर सम्भव मदद की जाएगी, उन्हीने ये भी कहा कि हर काम मे दिक्कते परेशानियां आती हैं लेकिन आप लोग निराश न हों कि अकेले क्या कर सकते हैं आपके साथ पूरी टीम खड़ी है बस जरूरत है कुछ बलाव लाने की , उन्होंने कहा कि हम चाहते कि जनपद के सभी विद्यालय 5 स्टार हों,
जिलाधिकारी ने विद्यालयों की स्थिति को सुधारने के लिये अपर मुख्य अधिकारी को बैठक दौरान तलब कर जिला पंचायत से विद्यालयों की कमियों को पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया।
बैठक दौरान मुख्य विकास अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नरेंद्र गुप्ता, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान जिलापूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ल, जिला वेसिक शिक्षा अधिकारी विमलेश कुमार सहित जिला पंचायत राज अधिकारी राघवेंद्र दिवेदी के साथ सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here