अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

जिलापूर्ति अधिकारी विमल कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू है, जिसके अंतर्गत विशेष तौर पर प्रवासी मजदूरों को यह सुविधा मिलती हैं कि वे अपने राशन कार्ड पर प्रदेश की किसी भी उचित दर दुकान से अपना अनुमन्य खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस योजना का व्रहद लाभ पहुंचाने के दृष्टिगत उक्त योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाना हैं।
उन्होंने बताया कि अपने जनपद के प्रवासी मजदूरों से संबंधित समस्त क्षेत्रों की पहचान सुनिश्चित करें तथा उपयुर्क्त कार्य हेतु जिला स्तरीय श्रम विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए उनके सहयोग से प्रवासी मजदूर बाहुल्य क्षेत्रों का चिंहाकंन कर श्रम विभाग से प्रवासी मजदूरों की क्षेत्रवार सूची प्राप्त कर ले। एवं उक्त प्रवासी मजदूर बाहुल्य चिन्ह्ति क्षेत्रों में वन नेशन वन राशन कार्ड/राशन कार्ड पोर्टबिलिटी योजना एवं लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया से उन्हें अवगत कराने एवं पोर्टबिलिटी के लाभों का व्यपाक प्रचार-प्रसार किया जाए। तथा प्रचार-प्रसार के कार्यो में प्रवासी मजदूरों को आवश्यक रूप से यह जानकारी दी जाए कि राशन कार्ड पोर्टबिलिटी की सुविधा के लाभ हेतु उनकी आधार सीडिंग आवश्यक हैं, राशन कार्ड अनुमन्य खाद्यान्न, कितनी मात्रा एवं मूल्य पर निर्धारित किये गए हैं एवं पोर्टबिलिटी में समस्त खाद्यान्न ट्रांजेक्शन एक ही बार मे होता हैं। तथा पोर्टबिलिटी के लाभों का व्यपाक प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न माध्यमों का प्रयोग किया जा सकता हैं, जैसे- दैनिक समाचार पत्रों में योजना का लाभ निःशुक्ल प्रकाशन, प्रवासी मजबूर बाहुल्य क्षेत्रों में खाद्य रसद के कार्मिकों के माध्यम se बैठक इत्यादि कराकर अधिक se अधिक मजदूरों को योजना से जोड़ने का प्रयास किया जाए।
उन्होंने क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, पडरौना,खड्डा/समस्त क्षेत्रीय पूर्ति निरीक्षक को निर्देशित किया है कि प्रवासी मजदूरों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से लाभान्वित करने हेतु अपने स्तर से प्रत्येक तहसीलों, विकास खण्ड, दुकानों पर एतद विषयक होल्डिंग /बैनर/वालपेन्टिंग/ पोस्टर आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें। प्रत्येक दुकानों पर उत्त सूचना लाभार्थियों को जानकारी हेतु अंकित कराया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here