अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

जनपद में जेई टीकाकरण से छूटे हुए वच्चों हेतु जेई विशेष टीकाकरण अभियान/जनपद में सघन मिशन इंद्रधनुष सम्बन्धी टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी एस राज लिंगम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की गयी।
जिलाधिकारी ने बैठक में कोविड वैक्सिनेशन की समीक्षा दौरान पाया कि स्वास्थ्य कर्मियों में लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 71 प्रतिशत ही स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीकाकरण कराया गया है जिसमे आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों की संख्या अधिक है, जिलाधिकारी ने कम उपलब्धि प्राप्त करने वाले एमवाईसी से जवाब तलब करते हुए चेतावनी दी गई कि इस कार्य मे लापरवाही कत्तई बर्दाश्त नही की जाएगी, साथ ही उन्होंने सभी एमवाईसी को सीडीपीओ के साथ तालमेल बनाकर अगले सत्र में शत प्रतिशत पूर्ण कर लिए जाने का निर्देश दिए। इसी प्रकार पुलिस विभाग में भी वैक्सिनेशन का प्रतिशत कम होने पर सम्बन्धित को आवश्यक निर्देश दिए।
जिलाधिकारी श्री लिंगम ने मिशन इंद्रधनुष की समीक्षा करते हुये समस्त सम्बन्धित गण को निर्देशित किया कि शून्य से 2 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण में पूरी सतर्कता के साथ पूर्ण कर लिए जाने व छूटे हुए वच्चों का टीकाकरण किये जाने हेतु निर्देशित किया। टीकाकरण सम्बन्धी ब्लॉकवार स्थिति की जानकारी लेने पर एमवाईसी रामकोला से स्पष्टीकर लेने के साथ ही डाटा फीडिंग में गड़बड़ी पायेजाने पर सम्बन्धित को कड़ी चेतावनी दी गई ।
जेई टीकाकरण के सम्बंध में जिलाधिकारी ने निर्धारित प्रारूप पर शून्य से 2 साल तक के वच्चों के सम्बंध में पूर्ण विवरण अंकित किये जाने व शत प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण किये जाने हेतु बीएसए/सीडीपीओ/जिला पंचायत विभाग को भी समन्वय बना कर पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।
बैठक के अंत मे कोविड डैश बोर्ड के सम्बंध में विधिवत जानकारी दी गई कि इस पोर्टल के माध्यम से अब तक किन विभागों का वैक्सिनेशन हुआ, किस विभाग का वाकी है, क्या-क्या सुविधाएं है, अब तक कितने सत्र लगे, वैक्सिनेशन दौरान कोई सीरियस केस तो नही, आदि की जानकारी दी गई।
जिलाधिकारी ने बैठक दौरान समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिस किसी के द्वारा भी जनपद की रैंकिंग प्रभावित होगी उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी, उन्होंने सभी को उनकी जिम्मेदारियों को एहसास दिलाते हुए सौंपे गए दायित्वो का निर्वहन पूर्ण निष्ठा पूवर्क पूर्ण करने का निर्देश दिए ।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग, अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एसपी सिंह, ताहिर अली, डा0 संजय गुप्ता डा0 संदीप कुमार , जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विमलेश कुमार, डीपीआरओ राघवेंद्र दिवेदी, डीपीओ एसके सिंह, सहित अन्य अधिकारी व सभी एमवाईसी/सीडीपीओ आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here