अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

मा0 मंत्री पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण उ0प्र0 अनिल राजभर जी द्वारा आज जनपद भ्रमण दौरान किया गया प्रेसवार्ता

जिला मुख्यालय स्थित सर्किट हाउस में अपनी प्रेसवार्ता के दौरान सूबे के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग व दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मंत्री अनिल राजभर ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सूबे की लोकप्रिय योगी सरकार इस अवसर पर यह भी निर्णय लिया है कि सूबे में जहां -जहां सोहेलदेव की प्रतिमा है वहां वहां पुलिस बैंड बजाकर सम्मान दिया जायेगा ।उन्होंने कहा कि गैर भाजपा सरकारों द्वारा अत्याचारी आक्रांता सालार जंग के मजार को सजाने सवारने का कार्य किया गया जबकि योगी की सरकार द्वारा इस स्थान पर स्मारक एवं संग्रहालय बनवाने का कार्य किया जा रहा है। इसके चलते पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी के प्रति आभार ज्ञापित किया।
दिव्यांग जनों के कल्याण को लेकर विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुये कहा कि कोरोना काल मे भी दिव्यांगजनों के लिए आवंटित बजट में किसी भी प्रकार की कटौती न करने का मुख्यमंत्री जी ने जहां सख्त निर्देश दिया वही नौकरियों में आरक्षण के प्रतिशतता को बढ़ाया भी है। इसके चलते नौकरियों पहले 3 प्रतिशत के आरक्षण को 4 प्रतिशत किया गया वही शिक्षा के क्षेत्र में इसे 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया।पेंशन की धनराशि को तीन सौ रुपये से बढाकर पांच सौ रुपये कर दिया गया। उन्होंने यह बताया कि 12 वर्ष उम्र के नीचे तक जो बच्चे सुन नही पा रहे थे उनके लिए कक्रियान्त प्लांट किया जा रहा है। जिस पर 7 लाख रुपये खर्च किया जा रहा है। इस योजना के तहत सैकड़ो बच्चो को लाभ मिला है। यह भी जानकारी दिया कि विभाग द्वारा एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण योजना को लाया जा रहा है पालनहार योजना जिसके तहत जो व्यक्ति दिव्यांग बच्चों का परवरिश कर रहे हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। कहा कि सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए प्रतिवद्ध है।
इस दौरान खड्डा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी, कोआपरेटिव चेयरमैन लल्लन मिश्र, भाजपा नेता अवधेश सिंह, मार्कण्डेय शाही आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here