अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

*एनआईसी में हुआ सजीव प्रसारण*

*जिलाधिकारी ने सृजन-50 को सक्रिय किये जाने का दिये निर्देश*

प्रदेश सरकार द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिये अभ्युदय योजना संचालित की है। इस योजना से ऐसे आर्थिक रुप से कमजोर प्रतियोगी परीक्षार्थी परीक्षाओं के लिये तैयारी नही कर पाते थे, उनकी कठिनाइयों के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा यह योजना लागू की है, जिसका शुभारम्भ प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने वर्चुअल किया। इसके अन्तर्गत प्रथम चरण में एक करोड़ छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये चिन्हित किया जायेगा। उन्होंने लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में अपने सम्बोधन के दौरान कहा कि मेधावी छात्र/छात्राओं को विषय विशेषज्ञ द्वारा कक्षाओं में तथा आॅनलाइन भी अध्ययन कराया जाय। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं सहित मेडिकल और इंजीनियरिंग के प्रतियोगिता की तैयारी भी करायी जायेगी। यह योजना प्रारम्भिक तौर पर प्रदेश के सभी मण्डलो में संचालित होगी, इसके उपरान्त जिलो में भी इसे लागू करने का कार्य किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये निःशुल्क कोचिंग की यह योजना उनके जीवन निर्माण में एक नई ऊर्जा लायेगी, जिससे वे प्रतियोगी परीक्षाओ की अच्छे से तैयारी कर सफलता हासिल कर सकेगें। सरकार युवाओं को हर स्तर पर सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश के छात्र/छात्राओं का प्रदर्शन अपेक्षाकृत कम रहता है, जिसके दृष्टिगत अभ्युदय योजना के बारे में अधिकारियों को तैयारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ने वाले सभी छात्र/छात्राएं इस योजना के तहत अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुए पढ़ाई कर सकेगें।
मा0 मुख्यमंत्री जी अभ्युदय योजना में पंजीकृत गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ के छात्र/छात्राओं से संवाद किया तथा उनके प्रश्नों का जवाब भी दिया।
वर्चुअल कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलक्ट्रेट स्थित एनआइसी में हुआ, जिसमें जिलाधिकारी एस राजलिंगम, जिला समाज कल्याण अधिकारी रश्मि मिश्रा, सहित विभिन्न विद्यालयों के बच्चे व अध्यापक आदि वीडियो कान्फ्रेसिंग से जुडे रहे।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि अभ्युदय योजना छात्र/छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करायेगा। उन्होंने जनपद में सृजन-50 को सक्रिय किये जाने पर बल देते हुए कहा कि जनपद में भी अभ्युदय योजना शासन द्वारा घोषित किये जाने के उपरान्त उसे शीघ्रता के साथ लागू किया जायेगा। इसके लिये उन्होने उपस्थित अधिकारियों को अग्रिम रुप से रखने को कहा। उन्होने कहा कि अभ्युदय योजना एक अत्यन्त ही महत्वाकांक्षी योजना है, इससे प्रतियोगी परीक्षार्थियों को काफी सम्बल मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभी यह योजना मण्डल स्तर पर लागू की गयी है जल्द ही इसे जनपद स्तर पर लागू किया जायेगा।

6 COMMENTS

  1. I’ve been surfing online greater than 3 hours today, yet
    I never found any attention-grabbing article like yours.
    It is pretty worth sufficient for me. In my opinion, if all site owners
    and bloggers made just right content as you probably did, the web
    can be a lot more helpful than ever before.

  2. Hello there! This article couldn’t be written any better!
    Looking at this article reminds me of my previous roommate!

    He continually kept talking about this. I most certainly will send this information to him.
    Pretty sure he’ll have a very good read. Thanks for sharing!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here