अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

पूर्व में एईएस/जेई से प्रभावित ग्रामों की साफाइ व्यवस्था सहित स्वच्छता व पेय जल सम्बन्धी जांच कराकर रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करें-डीएम

अधिकारी गण अपनी सोच व भावना को बदलते हुए ध्यान रखे कि जो भी कर रहे हैं जनता के लिए कर रहे हैं-डीएम

जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों का वेतन रोकने का दिया निर्देश

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने 01मार्च से 31 मार्च,2021 तक संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए पूर्ण गुणवत्ता के साथ अभियान चलाने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने बताया कि माह मार्च में संचालित होने वाले इस अभियान में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं, जिसके अंतर्गत इस माह में आशा एवं आंगनबाडी कार्यकत्री घर-घर जाकर क्षय रोग के संभावित रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करेगी तथा क्षय रोग के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति की सूचना प्राप्त होने पर उस व्यक्ति का नाम पता एवं मोबाइल नंबर संहित सम्पूर्ण विवरण एक लाइन लिस्टिंग फाॅर्मेट में अंकित कर क्षेत्रीय ए0एन0एम0 के माध्यम से व्लाॅक मुख्यालय पर उपलब्ध करायगी तथा घर घर भ्रमण के दौरान आशा कार्यकत्र्रियों द्वारा जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण से छूट गए शिशुओ के पंजीकरण की कार्यवाही भी की जाएगी। इसी के साथ माह मार्च में संचालित दस्तक अभियान में घर-घर भ्रमण कर नए जन्मे शिशुओं का नाम व पता दर्ज करते हुए उनका एवं वंचित शिशुओं का शतप्रतिशत रूप से सम्पूर्ण टीकाकरण कार्य पूरा कराएंगी। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस अभियान को पूर्ण मानक और निष्ठा के साथ संचालित करना सुनिश्चित करें ताकि अधिक से अधिक लोगों के जीवन की सुरक्षा की जा सके।
जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के उद्देश्य से अंतर्विभागीय समन्वय समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए अंर्तविभागीय समन्वय के साथ कार्य योजना के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए,। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत, महिला एंव बाल विकास, नगर निकाय सहित अन्य संबंधित विभागों को शामिल किया गया है, जो आपस में सामंजस्य स्थापित कर परस्पर सहयोग करते हुए एक टीम के रूप में कार्य कर इस अभियान को शत प्रतिशत रूप से सफल बनाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि जिले से संचारी रोगों जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित हो सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियांे को निर्देश दिए कि एएनएम एवं आशाओं को अपने स्तर से निर्देशित करें कि वे अपने कार्य क्षेत्र में घर-घर जाकर जन सामान्य को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें, क्योंकि संचारित रोगों का मुख्य कारण गंदगी होता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संचारी रोग उन्मूलन सहित शासन द्वारा संचालित सभी स्वास्थ्य योजनाओं एंव कार्यकमों को पूरी गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ संचालित करना सुनिश्चित करें ताकि जन सामान्य स्वास्थ्य के प्रति लाभ प्राप्त कर सकें।
जिलाधकारी श्री लिंगम ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर निकाय /ग्रामीण हेतु डीपीआरओ को निर्देश दिये कि विशेष साफ-सफाई व मच्छरों के मारने के लिए फाॅगिंग तथा लार्वासाइड का छिड़काव कराना सुनिश्चित करें ताकि संक्रामक रेागों विशेष रूप में मलेरिया, डेगंू, चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों से बचाव सम्भव हो सके, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान-माह मार्च,2021 में अपने-अपने विभाग से संबंधित आयोजित होने वाले कार्यक्रमों/गतिविधियों की सम्पूर्ण कार्य योजना जिला स्तरीय समन्वय समिति तथा स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्हांेने संबंधित विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत संचालित की जाने वाली गतिविधियों में कोविड-19 से संबंधित सभी नियमों का अनुपालन पूरी गंभीरता के साथ सुनिश्चित करायें। इस अवसर पर संचारी रोग एवं वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी ने बैठक का संचालन करते हुए विस्तार से संचारी रोगो से बचाव एवं सुरक्षा के उपाय के साथ अभियान के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एव प्रगति की जानकारी उपलब्ध कराई।
जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित जिला कृषि अधिकारी सहित अन्य अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने का निर्देश सम्बन्धित को दिए।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 नरेंद्र गुप्त, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बजरंगी पाण्डेय, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 एस पी सिंह, ताहिर अली, डा0 संजय गुप्त, डा0 एसएन पाण्डेय, जिला पंचायतराज अधिकारी राघवेंद्र दिवेदी,मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सहित सभी एमवाईसी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here