अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने अपने विभाग की रैंकिंग में सुधार हर हाल में करना सुनिश्चित करे,।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/आयुष्मान कार्ड की समीक्षा दौरान लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति पाए जाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अभियान चलाकर लक्ष्य पूर्ति करने हेतु निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड से अब तक ऑपरेशन कराने वाले लोगो के सम्बंध में पूछ ताछ की गई तथा पीएचसी निर्माण की स्थिति जानने पश्चात मार्च में हर हाल में पूर्ण करा लिये जाने का निर्देश दिए। कन्या शुमंगला योजना की समीक्षा दौरान 30743 आवेदन विभाग में जमा हुए परन्तु अभी तक मात्र 3971 आवेदन पत्रिन को मुख्यालय भेजा गया जिसके भुगतान की कार्यवाही चल रही है अवशेष लम्बित आवेदन पत्रों के सम्बंध में विभिन्न स्तरों पर लम्बित होना बताया गया, जिसे जिलाधिकारी ने तत्काल कमेटी का गठन करने व अलग से बैठक कराये जाने का निर्देश जिला प्रोवेशन अधिकारी को दिए। मुख्यमंत्री रोजगार स्थापना के तहत जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति व रैकिंग में सुधार एक हफ्ते में करा लिया जाएगा। पंचायत भवन निर्माण के सम्बंध में सम्बन्धित विभाग द्वारा धन की कमी बताई गई, साथ ही कुल 211 स्थानों पर हो रहे कार्यों में 130 स्थानों पर मार्च में पूर्ण करा लेने का आश्वासन दिया गया। इसी प्रकार सामुदायिक शौचालय के निर्माण की भी समीक्षा की गयी।
जिलाधिकारी ने दुग्ध समितियों के गठन की समीक्षा दौरान बेहद खराब प्रगति पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए समिति के सचिव को फटकार लगाते हुए कार्यों में सुधार लाये जाने का निर्देश दिए गए, साथ ही उन्होंने पुनर्गठित समितियों की संख्या बढ़ाने तथा पुरानी समितियों को सक्रिय करने हेतु सम्बन्धित को निर्देश दिए गए। इसी प्रकार एआर कोऑपरेटिव द्वारा वसूली कार्यों, छात्रवृत्ति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, आईसीडीएस, व उद्दान विभाग, कृषि विभाग के प्रगति की समीक्षा करते हुए रैंकिंग में सुधार लाने हेतु कड़े निर्देध दिए गए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी नरेंद्र गुप्तस, उप निदेशक कृषि अरुण कुमार चौधरी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी मु0नासेह, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एके पाल, सहित दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी सुनहरी लाल आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here