जितनी आमदनी फल,सब्जियों से होगी उतनी गेहूंध्धान से नही-कृषि मंत्री

केले के साथ सह फसली खेती करने हेतु जागरूकता की आवश्यकता-कृषि मंत्री

अंकित कुशवाहा ब्यूरो प्रमुख कुशीनगर-

किसानों की आमदनी कैसे दुगुनी हो इस पर ठोस रणनीति के तहत करना होगा कार्य-डीएम

चार दिवसीय किसान मेला एवं केला प्रदर्शनी के आज समापन अवसर पर आज मुख्य अतिथि मा0 मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग, उ0 प्र0 सरकार, श्री सूर्यप्रताप शाही जी द्वारा आज के सत्र का शुभारम्भ किया गया। उक्त मेला प्रदर्शनी का अवलोकन भी मा0 मंत्री जी ने मा0 विधायक कुशीनगर सहित जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी व अन्य अधिकारी गणों के साथ द्वारा किया गया।
मा0 मंत्री सूर्य प्रताप शाही जी ने जिला प्रशासन व विभागीय अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इस कार्यक्रम को बेहतर प्रयास बताया गया उन्होने कहा कि चार साल में योगी ने यू0पी0 सरकार मे रिकार्ड कायम कर अग्रणी भूमिका निभाई है। उन्होने कहा मा0 प्रधानमंत्री/मा0 मुख्यमंत्री जी किसानों की आय दुगुना करने कल्याणकारी योजनाओ को शत-प्रतिशत क्रियावन्यन, किसानो की क्षमता बढाने, बीज पानी हेतु बेहतर प्रयास किये जाने पर बल दिया गया था। जिससे उत्तर प्रदेश सरकार ने शत-प्रतिशत क्रियावन्यन करते हुये पहली कैबिनेट की बैठक मे किसान हितों के संल्कप पत्र में वादे के अनुसार फैसला दिया गया। उन्होने कहा कि पाॅच एकड़ से कम जोत वाले सीमान्त किषकों को ऋण माफी योजना 99 प्रतिशत लाभान्वित किया गया। जिससे में एक लाख से अधिक कुशीनगर के किसान को लाभान्वित किया गया जो बिना किसी जाति धर्म वर्ग के भेद/सबका साथ सबका विकास के तर्ज पर किया गया। उन्होने कहा यदि पूर्व की सरकारों ने किसान हितो के उक्त संल्कपों को लिया होता तो आज देश और किसान दोनों आगे होते उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने 24 फरवरी को गोरखपूर फर्टिलाइजर का शुभारम्भ किया था, उक्त अवसर पर उन्होने धोषणा किया था कि किसानों के खातों में दो-दो हाजार तीन किश्तों में करके साल के 6 हजार रूपये भेजे जायेगे। जिसका भी 99 प्रतिशत पात्र किसानों के खातों में पैसा जा रहा है। उन्होने सरकार के चार साल की उपलब्धियों की जानकारी देते कहा कि धान एवं गेहूॅ की बडे पैमाने पर खरीददारी की गयी तथा 12 हजार करोड़ से अधिक की खरीददारी की गयी। उन्होने कहा कि तकनीकी के द्वारा लूट खसोट रोकने का प्रयास किया गया। तथा 558709 किसानों के खातें मे किसान सम्मान निधि का पैसा भेजा गया। इसके साथ ही कृषक कल्याण योजनाओं की जानकारी देते हुये बताया कि कृषि उपकरणों पर किसान समूहो को 80 प्रतिशत अनुदान तथा टैक्टर पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा है।
श्री सूर्य प्रकाश शाही जी ने केले के साथ-साथ लीची, हल्दी, दूध स्ट्राबेरी के उत्पादन पर भी जोर दिया गया। तथा सह फसली की विविधिकरण भी की गयी ।मा0 मंत्री जी ने कहा गन्ना संस्थान के लिये 2.50 करोड़ तथा ढोढही फार्म के लिये 2 करोड 5 लाख की धनराशि प्रस्तावित है इसके साथ ही उन्होने कहा विगत चार सालो में जनपद कुशीनगर के कृषको के हिर्ताथ 20 करोड से उपर दिया गया है इसके अलावा 3 सौ के करीब सौलर पम्प दिया गया जिसमें 60 प्रतिशत अनुदान सरकार द्वारा दिया उन्होेने कार्यक्रम के अन्त में पात्र लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र भी वितरति किया गया।
जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने किसान मेले की थीम को वोकल फाॅर लोकर पर आधारित बताया उन्होने क्राप कर्वड एंशसोरेन्स एवं दैविक आपदा के प्रस्ताव की भी चर्चा की तथा कृषकों की आय दुगुनी करने के लिए पूरी कोशिश ा आश्वासन दिया।
उक्त अवसर पर मा0 विधायक कुशीनगर रजनीकान्त मणि त्रिपाठी दर्जा प्राप्त मंत्री बीज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा प्रेमचन्द मिश्र एवं विभिन्न कृषि वैज्ञानिको द्वारा सभा को सम्बोधित करते हुये कृषको आवश्यक जानकारी दी गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here