*डाक टाइम्स न्यूज़ अप्डेट्स गोरखपुर

पंचायत चुनाव की मतगणना में हेराफेरी का आरोप लगाकर चौकी फूंकी

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के नतीजों के साथ ही कुछ स्‍थानों से हंगामे, बवाल और हिंसा की खबरें आ रही हैं। गोरखपुर के ब्रह्मपुर ब्लॉक में मतगणना में धांधली का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने जमकर हंगामा काटा। गुस्‍साई भीड़ ने चौरीचौरा क्षेत्र की नई बाजार पुलिस चौकी पर हमला बोलकर वहां आग लगा दी। इसके साथ ही पीएसी के एक ट्रक को भी आग के हवाले कर दिया। 
मिली जानकारी के अनुसार ब्रह्मपुर ब्लॉक के जिला पंचायत के वार्ड नंबर 60 व 61 में जिला पंचायत सदस्य का प्रमाण पत्र देने में धांधली के आरोप पर बवाल शुरू हुआ। बुधवार शाम सैकड़ों की संख्‍या में ग्रामीणों ने यह आरोप लगाते हुए ब्लॉक मुख्यालय और सड़क पर जाम लगा दिया। 
सड़क जाम करने वालों का यह आरोप था कि धांधली करके दो वार्ड के लोगों को हरा दिया गया है। आरोप था कि प्रशासन ने हारे हुए लोगों को जीत का प्रमाण पत्र दे दिया। ग्रामीणों ने डीएम को मौके पर बुलाने और वास्‍तव में जीत हासिल करने वाले को प्रमाण पत्र देने की मांग की। इसके साथ ही उन्‍होंने मांग की पूरे मामले की जांच कराकर धांधली करने वालों को जेल भेजा जाए। 

ग्रामीणों द्वारा सड़क जाम और बवाल की सूचना पर चौरीचौरा के एसडीएम पवन कुमार, सीओ कुलदीप तिवारी, प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार अवस्थी, झंगहा थानेदार संजय कुमार मिश्रा, बरही, गोबडौर व नई बाजार की चौकी पुलिस मौके पर पहुंची। अफसरों ने भीड़ को समझाने की कोशिश की लेकिन ग्रामीण जिद पर अड़े रहे। ग्रामीणों का आरोप था कि जिला पंचायत के वार्ड नंबर 60 से रविप्रताप निषाद और 61 से कोदई निषाद जीते थे लेकिन उन दोनों को जीत का प्रमाण पत्र न देकर हारे हुए गोपाल यादव और रमेश को दे दिया गया।
ग्रामीण वहां से चलकर शाम चार बजे नई बाजार चौराहे पर आ गए। उन्‍होंने चौराहे से लेकर नई बाजार पुलिस चौकी तक जाम लगा दिया। इसी बीच एक एटीएम में पैसा डालने वाली गाड़ी पहुंची तो ग्रामीणों ने उस पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव में गाड़ी का शीशा टूट गया। इसके बाद एटीएम कैश वैन को वहां से भागना पड़ा। भीड़ ने नई बाजार पु‍लिस चौकी में घुसकर आग लगा दी। पुलिस चौकी में मौजूद कुछ पुलिसकर्मी भाग खड़े हुए। सूचना पर रामगढ़ताल पुलिस, पिपराइच, खोराबार सहित कई थानों की पुलिस और अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।

बीजेपी बोली-हिंसा करने वालों को बख्‍शा नहीं जाएगा;

बीजेपी प्रवक्ता हीरो वाजपेयी के अनुसार जो तस्वीरें दिख रही हैं वह भयावह हैं। जिन लोगों ने यह किया है उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। इन लोगों से वसूली की जाएगी। हार के बाद हिंसा की कोई जगह नहीं है। आरोपियों की संपत्ति बेच कर वसूली की जाएगी।

सम्पादक
धीरज शुक्ल

45 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here