कोविड-19 प्रबंधन से संबंधित समीक्षा बैठक माननीय मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। यह बैठक गोरखपुर एवं बस्ती मंडल के जनपदों के सभी उच्चाधिकारीयों को निर्देशित था।
जनपद कुशीनगर की ओर से जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनुज मलिक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 नरेन्द्र गुप्ता सहित अन्य अधिकारीगण एन० आई० सी० के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में उपस्थित थे।
उक्त बैठक में गोरखपुर एवं बस्ती मंडल के द्वारा कोविड संक्रमण से बचाव की दिशा में शासन के निर्देशों के अनुक्रम में किये गए कार्यो का प्रेजेंटेशन दिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री जी ने सभी जनपदों से कोविड कार्य के संदर्भ में रिपोर्ट लिया। इस क्रम में जिलाधिकारी कुशीनगर एस० राजलिंगम से भी जायजा लिया गया। उनसे जनपद में कोविड की वर्तमान पॉजिटिविटी दर, निगरानी समितियों की संख्या, आर० आर० टीम की संख्या, होम आइसोलेशन मरीजो की संख्या, आई० सी० सी०सी० की स्थिति, एम्बुलेंस इत्यादि के बारे में मुख्यमंत्री जी द्वारा जानकारी ली गयी।
माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा उच्चाधिकारीयों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। मेडिकल किट का वितरण निगरानी समितियों के माध्यम से हो, कोविड संदिग्ध मरीजो को भी मेडिकल किट की उपलब्धता हो, आर० आर० टी० की संख्या बढ़ाई जाए व उन्हें वाहन उपलब्ध कराएं, एम्बुलेंस के रिस्पांस टाइम को कम करें, कार्यों का विकेंद्रीकरण किया जाए, होम आइसोलेशन में शत प्रतिशत मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए, जिलाधिकारी/ पुलिस अधीक्षक रोज आई० सी०सी० सी० में बैठक करे, टेस्ट की संख्या दुगुनी करे, शासन के प्रोटोकाल का सब के द्वारा पालन सुनिश्चित हो, कोरोना की तीसरी लहर की चुनौती का सामना करने के लिए अभी से ही प्रयास होना चाहिए, स्वच्छता/ सेनेटायजेसन/ फॉगिंग के लिए नोडल अधिकारी नामित करे, अन्तयेष्टि स्थल पर मृतक की परंपरा के अनुसार दाह संस्कार हो, कम्युनिटी किचेन की व्यवस्था, निजी अस्पतालों की मनमानी पर कार्यवाही हो, कोविड मृत्यु की समीक्षा हो आदि।
माननीय मुख्यमंत्री जी ने सभी उच्चाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की बजाय दुसरों के ऊपर जिम्मेदारी डालने की आदत से परहेज करें। केवल औपचारिकता पूरा करने का कार्य बंद होना चाहिए। सरकार हर प्रकार के संसाधन उपलब्ध करवा रही है। जितनी जल्दी ऐवं तेज़ी से कार्य को अंजाम देंगे उतनी ही जल्दी कोविड नियंत्रण किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here