जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण सम्बन्धी वाहन को किया हरी झण्डी दिखा कर रवाना। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम कलेक्ट्रेट परिसर मुख्य गेट के पास से हुआ। कार्यक्रम में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनुज मलिक, अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 नरेंद्र गुप्ता ने संचारी रोग नियंत्रण हेतु गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।यह गाड़ियां संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाएंगे वहां से डॉक्टर एवं टीम संचारी रोग नियंत्रण हेतु स्थल पर जाएंगे और रोगियों का जायजा लेंगे। संचारी रोग के अंतर्गत दिमागी बुखार, जापानी इंसेफलाइटिस, कालाजार डेंगू, मलेरिया तथा टीवी रोग आदि शामिल है।
जनपद कुशीनगर में बरसात के दिनों में संचारी रोग के मामलों में वृद्धि हो जाती है। विदित हो कि इस वक्त जनपद में संचारी रोग संबंधित 45 मामले हैं जिसमें से 41 मामले दिमागी बुखार के तथा चार मामले जापानी इंसेफेलाइटिस , मलेरिया के 02 मामले तथा कालाजार के 14 मामले हैं। जनपद कुशीनगर को संचारी रोग से मुक्त करने हेतु इस अभियान की शुरुआत की गई है।
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि संचारी रोग नियंत्रण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस संदर्भ में उन्होंने बार-बार बैठकों से भी सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि संबंधित स्थलों का भौतिक रूप से भ्रमण किया जाए। आशा तथा आंगनवाडी कार्यकत्री समय से बुखार के रोगियों को चिन्हित कर उसे इंसेफलाइटिस ट्रीटमेंट सेंटर में भर्ती कराना सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here