विकास खण्ड दुदही के ग्राम बांसगांव जमुआन रसीद टोला मुसहर बस्ती में आज मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनुज मलिक की अध्यक्षता में चौपाल का आयोजन किया गया।
चौपाल में कन्या सुमंगला योजना, समाज कल्याण की योजनाएं, पेंशन योजना, व स्वयं सहायता समूह के विषय में जानकारी दी गई।
इस क्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी एस0 के0 सिंह द्वारा कुपोषण के कारण, बचाव एवं उन्मूलन पर चर्चा की गई। मुख्य रूप से कोटेदार समूह की देखरेख में खाद्यान्न वितरण तथा नेफेड द्वारा चना दाल एवं सोया तेल का वितरण लाभार्थियों में किया जाता है इस बात की पुष्टि लाभार्थियों ने मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष की। समीक्षा के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकत्री, प्रभारी सीडीपीओ श्रीमती शांति पांडे द्वारा पोषण के संबंध में समुचित प्रति उत्तर ना देने के कारण रोष व्यक्त किया गया एवं निर्देश दिया गया कि इनको योजनाओं के संबंध में पूर्ण प्रशिक्षण कराते हुए चेतावनी निर्गत किया जाए।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अति कुपोषित 4 बच्चों को पोषण पोटली भी प्रदान की गई तथा गोद भराई की रस्म अदायगी की गई तथा उनके द्वारा ये अपील भी की गई कि स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें एवं जांच नियमित तौर पर कराते रहें। उपस्थित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी दुदही को निर्देश दिया गया कि दुदही में ही पोषण पुनर्वास केंद्र की सुविधाएं प्रदान कर भर्ती किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here