डाक टाइम्स । गोरखपुर शहर के सुविख्यात युवा समाजसेवी व युवा जनकल्याण समिति नामक संगठन के संचालक व प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप पाण्डेय ने समाज मे शिक्षा का अलख जगाते हुए तथा परिवर्तनशील माहौल बनाने हेतु अपने आवास राजेन्द्र नगर पश्चिमी गोकुलधाम समिप होनहार व शिक्षा के प्रति उत्सुक व जागरुक बच्चों के लिए नि:शुल्क अध्ययन केन्द्र विवेकानन्द आदर्श पाठशाला का शुभारम्भ किये।

इसके पूर्व ही ज्ञान कि देवी माँ वीणा वादनी सरस्वती जी कि प्रतिमा पर पुष्प व माल्यार्पण कर तिलक चंदन लगाकर धूप दीप प्रज्वलित किये. साथ ही लगभग 40 कि संख्या मे उपस्थित बच्चों को पठन-पाठन सामग्री में काॅपी, किताब, पेन्सिल,इरेजर तथा साॅपनर भी युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने अपने हाथों से बाटें, तथा बच्चों से कहे कि समय समय पर इसी प्रक्रार से पठन पाठन सामग्री नि:शुल्क वितरण किया जायेगा.प्रत्येक दिन दोपहर के बाद 2 घण्टे कि पाठशाला अंकिता तिवारी के संचालन मे सम्मपन्न होगा।
युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए शिक्षा व ज्ञान अनमोल हीरा है जिसे कोई छिन भी नही पाता ना ही चुरा पाता है, समाज को शिक्षित करने के क्रम मे विवेकानन्द आदर्श पाठशाला जरुरतमंद व पढ़ाई प्रेमी जुनियर बच्चों के लिए नि:शुल्क सुविधा मुहैया कराने के साथ साथ शिक्षा प्रदान करने के लिए अग्रसर रहेगा।
मूहिम के अन्तर्गत पढ़ेगा भारत बढ़ेगा भारत के उद्देश्य परक विभिन्न मोहल्लों के बच्चों को इकट्ठा करके समाज मे शिक्षा के प्रति एक अलख जगाने का कार्य करेगी. कोरोना वैश्विक महामारी मे एक तरफ वेरोजगारी बढ़ी है तो दूसरी तरफ महँगाई,यही सब सोंच करके कि बच्चों के माता पिता पर पैसे का बोझ ना पड़े निशु:ल्क पढ़ाने का नेक कार्य प्रारम्भ किया गया.
कुलदीप पाण्डेय ने यह भी कहा कि समय समय पर बच्चों मे बुद्धि विकसित करने हेतु सफल कार्यों के योजनाओं के साथ यह शिक्षण कार्य होता रहेगा
समाज से अनपढ़ शब्द को गायब करना है, जिससे समाज का प्रत्येक व्यक्ति शिक्षित होकर समाज मे परिवर्तन ला सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here